सोमवार, 16 अप्रैल 2012

फाइव स्टार होटलों में होगी मशरूम की सप्लाइ


 बिहारशरीफ( नालंदा) : ऑएस्टर मशरूम के बाद बटन मशरूम का उत्पादन भी जिले में शुरू हो गया है. परबलपुर प्रखंड के मिर्जापुर गांव की रिंकू देवी मशरूम का व्यावसायिक उत्पादन करनेवाली जिले की पहली महिला बन गयी है.
सोमवार को रिंकू देवी द्वारा उत्पादित 12 किलो बटन मशरूम की मार्केटिंग शुरू हो गयी. जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने बटन के मार्केटिंग की शुरुआत करते हुए कहा कि जिले में ऑएस्टर मशरूम का उत्पादन तो बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.
प्रतिदिन 20 से 25 क्विंटल ऑएस्टर मशरूम का उत्पादन जिले की महिला समूहों द्वारा किया जा रहा है,लेकिन बटन मशरूम का उत्पादन न होने से एक कसक थी. बटन मशरूम की काफी मांग थी. कई नामी-गिरामी होटलों द्वारा ऑएस्टर मशरूम की जगह बटन मशरूम की मांग की जा रही थी. स्थानीय स्तर पर भी लोग बटन मशरूम की मांग कर रहे थे.
अब जिले में बटन मशरूम का उत्पादन शुरू होने से इस मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी. श्री महतो ने बताया कि जिले में महिलाओं के करीब 900 समूह बने हुए हैं,सभी आत्मा द्वारा निबंधित हैं. इन महिलाओं को प्रशिक्षण की सुविधा के साथ ही उत्पादित सामान के विपणन में आत्मा सहयोग कर रहा है.
राष्ट्रीय बागबानी मिशन के सहयोग से राजगीर में स्पॉन लैब खोला गया है. इन प्रयासों के माध्यम से जिले में मशरूम उत्पादन कर अच्छी आय प्राप्त हो रही है. जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने बताया कि बटन मशरूम के उत्पादन की तकनीक व प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए जिले की पांच महिलाओं को राष्ट्रीय खुंब अनुसंधान केंद्र सोलन,हिमाचल प्रदेश भेजा गया था, जिसका नतीजा सामने है.
जिस प्रकार से यहां की महिलाएं खेती व मशरूम उत्पादन में मेहनत कर रही हैं,उससे उम्मीद बनती है कि निकट भविष्य में नालंदा मशरूम उत्पादन में अपना एक अलग पहचान बनाने की राह पर है.
डीएओ श्री महतो ने मिर्जापुर गांव जाकर बटन मशरूम उत्पादन यूनिट को भी देखा. इस अवसर पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के परामर्श दाता कुमार किशोर नंदा,विषय वस्तु विशेषज्ञ मो आलमगीर अनवर व तकनीकी सहायक अक्षय नंदन प्रसाद आदि मौजूद थे.
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें