सोमवार, 16 अप्रैल 2012

Mushroom Questions Answers

सामान्य मशरूम का पता है
मशरूम मैदानी क्षेत्रों में उगाई जा सकता है?

हाँ, मशरूम कहीं भी उगाया जा सकता है, proviced
तापमान और आर्द्रता की आवश्यकताओं को आवश्यक श्रेणी में रखा जाता है.

जलवायु का क्या प्रकार के मशरूम की खेती के लिए उपयुक्त है?

मशरूम एक इनडोर फसल के है. फलने के समय में तापमान 14-18 और 85% पर सी नमी से रखा जाना है.

क्या सब्सट्रेट बढ़ती मशरूम के लिए प्रयोग किया जाता है?

मशरूम मिश्रण गेहूं / धान के पुआल, चिकन खाद, गेहूं की भूसी, यूरिया, जिप्सम से तैयार खाद पर उगाई जाती हैं. अंडे गेहूं अनाज पर तैयार किया जाता है.

मशरूम की खेती के लिए सामान्य आवश्यकताओं क्या हैं?

मशरूम एक इनडोर फसल जा रहा है, यह तापमान और आर्द्रता (14-18 सी और 85% की नमी की रेंज में तापमान नियंत्रित स्थितियों की आवश्यकता है.

मशरूम शाकाहारी है या मांसाहारी?

मशरूम शाकाहारी हैं.

मशरूम खाने के लाभ क्या हैं?

मशरूम बहुत पौष्टिक, प्रोटीन, फाइबर में अमीर हैं और फोलिक एसिड सामग्री है कि सब्जियों और एमिनो एसिड होता है जो आमतौर पर अनाज में अनुपस्थित रहे हैं में असामान्य है.

मशरूम के बाजार की क्षमता क्या है?

मशरूम अब लोकप्रिय हो गए हैं, इसलिए यह एक अच्छा बाजार की क्षमता है. सफेद बटन मशरूम ताजा या कैन्ड रूप में बेचा जा सकता है और अचार और सूप के रूप में इस तरह के उत्पादों से बनाया जा सकता है. सीप मशरूम सूखे के रूप में भी बेचा जा सकता है.

मैं मशरूम मक्खियों से छुटकारा मिल सकता है?

आप नायलॉन या तार जाल (35 या 40 जाल आकार) के साथ स्क्रीनिंग और दरवाजों को वेंटिलेटर से मशरूम मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए पीले रंग प्रकाश जाल का उपयोग कर, और या दीवारों पर मेलाथियान cypermethrin के की निवारक स्प्रे दे सकते हैं.

जहाँ मैं मशरूम के बारे में प्रशिक्षण बढ़ प्राप्त कर सकते हैं?

आप मशरूम, सोलन या राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान केन्द्र से प्रशिक्षण के बारे में मशरूम उत्पादन तकनीक प्राप्त कर सकते हैं.

उत्पादों है कि मशरूम से बनाया जा सकता है क्या हैं?

आप अचार, सूप पाउडर, कैंडी, बिस्कुट, सोने की डली, murabba आदि कर सकते हैं

क्या सरकार किसी भी वित्तीय सहायता / मशरूम इकाइयों की स्थापना के लिए सब्सिडी प्रदान करता है?

नाबार्ड, राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड और बैंकों को मशरूम इकाइयों की स्थापना के लिए ऋण प्रदान करते हैं, उत्पादन इकाइयों अंडे और खाद इकाइयों बनाने.

कैसे खाद्य मशरूम के कई प्रकार हैं?

सफेद बटन मशरूम, कस्तूरा मशरूम, काले कान मशरूम, विशाल मशरूम, दूधिया मशरूम, shiitake मशरूम जो कृत्रिम रूप से विकसित किया जा सकता है खाद्य प्रजातियों में से कुछ कर रहे हैं.Morchella, जो हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और उत्तरांचल की ऊंची पहाड़ियों से एकत्र किया जाता है भी खाद्य है.

क्या मशरूम रोगों से पीड़ित हैं?

हाँ, मशरूम रोगों के विभिन्न प्रकार से पीड़ित हैं. मशरूम की प्रमुख रोगों के कुछ गीला बुलबुला, शुष्क बुलबुला, सिल वेब और molds (हरे, पीले, भूरे रंग) हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें